सोमवार, 12 अप्रैल 2010

प्यार का अधिकार

मैं न तुमसे प्यार का अधिकार लूँगी !
और जीने को न तुमसे स्नेह का आधार लूँगी !
मैं न तुमसे प्यार का अधिकार लूँगी !

पंथ मेरा गगन के जल कण सजल करते रहेंगे,
चन्द्र की अवहेलना सह ज्योति कण झरते रहेंगे,
दीप भी बुझ जायें नभ के, है न इनकी चाह मुझको,
तम मुझे प्रिय, मैं न तुमसे दया का आधार लूँगी !

मैं न तुमसे प्यार का आधिकार लूँगी !

जा बसूँगी मैं वहाँ मिट्टी जहाँ सूखी पड़ी हो,
झर गये हों पेड़ के पत्ते, न बेलें ही चढ़ी हों,
हो न कोकिल और बुलबुल, शून्य हो वन का कलेवर,
पर न मैं तुमसे सजलता, तृप्ति और बहार लूँगी !

मैं न तुमसे प्यार का अधिकार लूँगी !

टूट जाये बीन चाहे, साज़ सब सूने पड़े हों,
कंठ स्वर हों भग्न, भावांकुर भले उजड़े पड़े हों,
क्षितिज तक भी स्वर न पहुँचें और प्रतिध्वनि डूब जाये,
पर न मैं स्वर, साधना या बीन की झंकार लूँगी !

मैं न तुमसे प्यार का अधिकार लूँगी !

मैं अकेली ही भली, प्रियतम मुझे मत दो सहारा,
नियति का बन्धन सुदृढ़ मत खोलना फिर से दुबारा,
तुम न आओ, मत सृजन सुख का करो मेरे लिये कुछ,
याद अपनी फेर लो बस, मैं यही उपहार लूँगी !

मैं न तुमसे प्यार का अधिकार लूँगी !

किरण

8 टिप्‍पणियां:

  1. बहुत उम्दा रचना प्रस्तुत की पुनः..आभार!

    जवाब देंहटाएं
  2. ना प्यार का अधिकार ...
    ना दया का अधिकार ...
    याद अपनी फेर लो ...बस यही उपहार लूंगी ...
    निःस्वार्थ प्रेम को व्यक्त करता बहुत ही मधुर गीत ...!!

    जवाब देंहटाएं
  3. saadhnaa ji aadaab , pyaar ke maamle men aapka jo ishvr pr bhrosa dikhaane kaa vishvaas he voh qaabile taarif he aapne apne bhrose ko or bhi mzboot bnaayaa he . akhtar khan akela kota rajasthan

    जवाब देंहटाएं
  4. क्षितिज तक भी स्वर न पहुँचें और प्रतिध्वनि डूब जाये,
    पर न मैं स्वर, साधना या बीन की झंकार लूँगी !


    बहुत सुन्दर , लयबद्ध गीत

    जवाब देंहटाएं
  5. पर न मैं स्वर, साधना या बीन की झंकार लूँगी ! ....ati sundar..

    जवाब देंहटाएं