शनिवार, 13 मार्च 2010

अंत और अनंत

जीवन के मृदु क्षण मैं साथी
कैसे जाऊँ भूल !
तुम अनंत मैं अंत
चिरंतन है यह सुन्दर मेल ,
एक दूसरे पर अवलम्बित
है जीवन का खेल !
काटूँगी वियोग की घड़ियाँ
स्मृति झूला झूल !
जीवन के मृदु क्षण मैं साथी
कैसे जाऊँ भूल !

दो दिन को आता पतझड़ में
मंजुल मधुर वसंत,
कलियाँ खिल-खिल सुरभित करतीं
नित प्रति दिशा दिगंत !
कसक हृदय में सहसा
पड़ते तब ‘मृदु क्षण’ बन शूल !
जीवन के मृदु क्षण मैं साथी
कैसे जाऊँ भूल !

मोह न है कुछ इस जीवन का
और न ही कुछ लोभ,
ढूँढ रहा है पथ, यह पागल
प्राण ह्र्दय भर क्षोभ !
जहाँ शांति सागर बहता है
सुखमय जिसका कूल !
जीवन के मृदु क्षण मैं साथी
कैसे जाऊँ भूल !

किरण

5 टिप्‍पणियां:

  1. "तुम अनंत और में अंत"

    बहुत कोमल भावना का मन स्पर्शी वर्णन
    करती अभिव्यक्ति|
    आशा

    जवाब देंहटाएं
  2. सुन्दर रचना प्रस्तुत की है आपने.

    जवाब देंहटाएं
  3. अति सुन्दर प्रस्तुति.
    बहुत सुंदर शव्दो से सजाया है आप ने इस सुंदर कविता को.बहुत सुंदर
    धन्यवाद

    जवाब देंहटाएं